hot deals

Thursday 7 January 2016

रोज़मर्रा की इन 7 चीज़ों से करें स्किन एक्सफोलिएट

सर्दी के दिनों में अपनी बेजान त्वचा में नैचुरल ग्लो लाना उतना मुश्किल काम नहीं है, सिर्फ किचन के चीजों के तरफ थोड़ा ध्यान देने की ज़रूरत है। स्किन एक्सपर्ट शैलजा राव, साउथ मुंबई बेस्ड सलॉन कुछ ऐसे किचन के चीजों के बारे में जानकारी दी है जिससे आसानी से स्किन को एक्सफोलिएट किया जा सकेगा।



1 बादाम- बादाम में विटामिन ई होता है जो स्किन को नरिश और हाइड्रेट रखता है। बादाम को पीस लें और उसमें नींबू के रस के कुछ बूंदे, एक चुटकी बेसन, एक छोटा चम्मच दूध डालकर पेस्ट बना लें। उस पेस्ट से स्किन को स्क्रब करने के बाद धो लें। रोज इस प्रक्रिया को दोहारायें।

2 अखरोट- अखरोट यानि वालनट का स्क्रबर तो मार्केट में बहुत मिलता है। इससे स्क्रब करने से त्वचा में ग्लो आता है। त्वचा विशेषज्ञ डॉ. का कहना है कि अखरोट में फैटी एसिड्स होता है जो त्वचा का लचीलापन बनाये रखता है।


3 उड़द दाल- इसमें मिनरल प्रचुर मात्रा में होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। आधा कप भिगोया हुआ उड़द दाल पीस लें और उसमें दो बड़े चम्मच घी और दूध डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से हफ़्ते में तीन बार स्क्रब करने से डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं।





4 हरा मूंग दाल- मूंग दाल में विटामिन ए और सी होता है जो स्किन को एक्सफोलिएट करने के वक्त नरिश भी करता है। मूंग दाल का पेस्ट बना लें और उसमें ऑलिव ऑयल तथा शहद डालकर स्क्रबर बना लें। इस स्क्रबर के इस्तेमाल से आपके स्किन में एक अलग ही नैचुरल ग्लो आ जाएगा।

5 चावल- चावल में ई, के और बी6 होता है जो स्किन को एक्सफोलिएट करके थके हुए चेहरे में जान ला देता है। चावल के पाउडर में शहद डालकर पेस्ट बना लें। आप इस चावल के स्क्रबर का इस्तेमाल फेस और बॉडी दोनों के लिए कर सकते हैं। इस स्क्रबर से चेहरे से मैल और गंदगी के साथ डेड स्किन भी निकल जाते हैं।



6 साबूदाना- साबूदाना भी स्किन एक्सफोलिएट चीजों में शामिल है। साबुदाना का मास्क त्वचा को सॉफ्ट बनाने में बहुत मदद करता है। इस मास्क के लिए एक बड़ा चम्मच भिगोया हुआ साबुदाना और तीन बड़े चम्मच नींबू का पानी डालकर पकायें। ठंडा हो जाने के बाद उसमें एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मास्क को आप स्क्रबर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फेस पैक के रूप में भी।

7 नमक या सी सॉल्ट- सी सॉल्ट में जो मिनरल होता है वह सेल्स को क्लीन और मॉश्चराइज़ करता है। सी सॉल्ट में बादाम का तेल या ऑलिव ऑयल मिलाकर पैक को बना लें। ये पैक विशेषकर ड्राई स्किन के लिए अच्छा होता है। शैलजा का कहना है कि इससे रक्त का संचालन बेहतर होता जो स्किन में ग्लो लाता है और ऑयल स्किन को मॉश्चराइज़ करता है।



No comments:

Post a Comment